250 डिग्री सेल्सियस से 320 डिग्री सेल्सियस के तापमान के लिए अल्ट्रा उच्च तापमान सम्मिश्रण

250 डिग्री सेल्सियस से 320 डिग्री सेल्सियस के तापमान के लिए अल्ट्रा उच्च तापमान सम्मिश्रण

उन्नत सम्मिश्रण पदार्थ वांतरिक्ष उद्योग में अधिक महत्‍वपूर्ण बन गई है। बोइंग 787, ए350 एक्सडब्ल्यूबी और एयरबस 380 जैसे हालिया सिविल वायुयानों की प्राथमिक संरचनाओं में इन पदार्थों का व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है। इनमें से अधिकांश संरचनाएं कार्बन/एपाक्‍सी प्रीपेग सिस्टम के उपयोग से 150 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान के लिए तैयार की जाती हैं। थर्मोप्लास्टिक कंपोजिट्स, हालांकि उच्च तापमान (≥350 डिग्री सेल्सियस) पर संसाधित होते हैं, उनके निम्‍न ग्लास संक्रमण तापमान के कारण उच्च तापमान के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

पीएमआर-15 जैसे थर्मोसेट रेजिन मध्यम से उच्च तापमान और कठिन परिस्थितियों को संभालने के लिए सैन्य और वांतरिक्ष शोध परियोजनाओं के लिए विकसित किए गए हैं। हालांकि, पीएमआर-15 में उच्च मेल्‍ट विस्‍कासिटी है जो प्रक्रियाशीलता को सीमित करता है और इसके परिणामस्वरूप इसका उपयोग खत्‍म हो जाता है। प्रीपेग निर्माताओं ने उच्च-तापमान, संरचनात्मक थर्मोसेटिंग पॉलीमाइड निम्‍न मेल्‍ट विस्‍कासिटी के साथ विकसित किया है। ये पदार्थ 290डिग्री सेल्सियस से 320डिग्री सेल्सियस तापमान अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त असाधारण ऊष्‍म/नम यांत्रिक गुण प्रदर्शित करती हैं। इन पॉलीमाइड प्रीपेग को विशेष रूप से पिछली पीढ़ी के पॉलीमाइड की कमियों को संबोधित करने के लिए अभिकल्‍प किया गया है जैसे आंतरिक तापमान और प्रसंस्करण सीमाओं में आंतरिक मैट्रिक्स रसायन शास्त्र के कारण ऊष्‍म/नम का प्रदर्शन। नई पीढ़ी के पॉलीमाइड प्रीपेग को निम्‍न मेल्‍ट विस्‍कोसिटी के कारण आसानी से संसाधित किया जा सकता है जिसके परिणामस्वरूप कम विनिर्माण लागत और तेज प्रसंस्करण होते हैं।

एसीडी ने इन नए पॉलीमाइड प्रीपेग के संसाधन हेतु प्रौद्योगिकी विकसित करने में एक प्रयास किया है। 2 मिमी से 5 मिमी तक की मोटाई के लैमिनेट सफलतापूर्वक निर्मित होते हैं। नीचे दिया गया चित्र अल्ट्रासोनिक सी-स्कैन छवि के साथ उपचारित लैमिनेट को दिखाता है जो अपनाई गई प्रक्रिया को सही साबित करता है। इन लैमिनेटों को 3710 सी और 12 बार दाब पर उपचारित किया जाता है और ऑटोक्लेव लगभग अपने अभिकल्‍प क्षमता पर काम कर रहा है। यह एक बहुत कठोर वातावरण है जिसमें प्रसंस्करण के लिए उपभोग्य सामग्रियों का उचित विकल्‍प महत्वपूर्ण हो जाता है। इसके अलावा, इस पर्यावरण में काम करने के लिए आटोक्लेव को बनाए रखना भी एक महत्‍वपूर्ण कार्य है।

ULTRA HIGH TEMPERATURE COMPOSITES FOR SERVICE TEMPERATURE OF 250°C TO 320°C.

अल्ट्रासाउंड सी-स्कैन छवि के साथ संसाधित टुकड़े टुकड़े

 

इस प्रक्रिया का प्रयोग कावेरी इंजन के लिए बाइपास डक्‍ट स‍मुच्‍चय असेंबली के विकास के लिए किया जाएगा।

पिछला नवीनीकरण : 28-09-2020 05:44:20pm