उड़ान यांत्रिकी और नियंत्रण प्रभाग

प्रायोगिक वायुगतिकी विभाग में तीन अलग-अलग विषयों में शोध किया जाता है। ये हैं वायुयान और अंतरिक्ष यान वायुगतिकी हैं, जिसमें अंतर्ग्रहण, पुच्‍छपिण्‍ड और आधार प्रवाह शामिल हैं; प्रवाह संरचना और प्रबंधन, जिसमें वायुआध्‍वनिकी सहित उच्च उत्‍थापन वायुगतिकी, प्रवाह नियंत्रण और कर्षण लघूकरण और प्रवाह निदान शामिल हैं। प्रभाग में किए जा रहे महत्वपूर्ण परीक्षणों में शामिल हैं: एमएवी पर अलगाव के निष्क्रिय नियंत्रण के लिए स्व-सक्रिय फ्लैप, लिफ्टऑफ़ के दौरान प्रमोचन संरचना सहित जेट के ध्वनिक अभिलक्षणीकरण, यूएवी वायुगतिकी पर प्रोपेलर प्रभाव, वोर्टेक्स जनरेटर का उपयोग करके षोक इंडूसेड पृथक्करण का नियंत्रण और स्थिर सूक्ष्म जेट प्रवर्तको का उपयोग कर अस्थिर षोक गति नियंत्रण, वेपन बे प्रवाह नियंत्रण, प्रवाह डाइग्नोस्टिक उपकरण के विकास।

 

प्रभाग में उडान अनुकरण, नियंत्रण और व्‍यावहारिक गुणता, वायुयान प्रणाली पहचान, बहु संवेदी डेटा फ्यूजन और मानव रहित वायु प्रणाली में विशेषज्ञता है।

 

नियंत्रण और निर्वाह गुण समूह और राष्ट्रीय क्‍लॉ टीम

राष्ट्रीय नियंत्रण लॉ टीम, जिसमें एफएमसीडी, एडीए, सीएआईआर, और एचएएल के सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा शामिल हैं जो एफएमसीडी के परिसर से चालू हैं। टीम ने भारत के हल्‍का लडाकू वायुयान की जटिल फ्लाई-बाय-वायर उड़ान नियंत्रण प्रणाली के डिजाइन और विकास में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

 

बीस से अधिक परीक्षण पायलटों ने एलसीए- तेजस का उडान किया है और टीम को उत्कृष्ट संचालन गुणों और क्षमताओं के वायुयान का सृजन करने के लिए सराहना की है। तेजस की बाउंड्रि लिमिटिंग, स्वत: कम गति और बेफिक्र रणनीति के वजह से आज, तेजस को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लड़ाकू विमानों के साथ तुलना की जाती है।

 

इसकी अत्याधुनिक ऑटोपोलॉट क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर नेविगेशन मोड दोनों के साथ ऊंचाई और उड़ान पथ का चयन और पकड़ मोड, साथ ही ऑटो स्तर सुविधाएँ का समर्थन करता है। अत्याधुनिक नियंत्रण- लॉ को एयर-टू-एयर रिफूलिंग क्षमता के साथ विमान से कई हथियारों की रिहाई के लिए तैयार किया गया है।

 

टीम ने सफलतापूर्वक हवा के डेटा एल्गोरिदम का डिज़ाइन किया कि प्रवाह कोणों और दबाव जांच रीडिंग्स के सटीक माप को सुनिश्चित किया जा सके।

 

एक जहाज के डेक से लघु परिपथ में एलसीए नौ श्रेणी के उडान नियंत्रण विधि और एरेस्‍टर-हुक अवतरण के अभिकल्‍प करना टीम के लिए एक कठिन चुनौती था। छोटे रनवे की बाधाओं को दूर करने के लिए एक विशेष हैन्‍ड्स फ्री टेक ऑफ मोड विकसित किया गया।

 

एरो इंडिया, बेंगलुरु और बहरीन एयरशो में एलसीए-तेजस के दोषरहित उड़ान प्रदर्शनों ने उड़ान नियंत्रण अभिकल्‍प टीम की विशेषज्ञता और क्षमता का प्रदर्शन किया।

 

उड़ान अनुकरण ग्रुप

एफएमसीडी में अभिकल्‍प किया गया उडान अनुकारी एलसीए के नियंत्रण अभिकल्‍प मान्यीकरण और अंतिम कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस उच्च -विश्वसनीयता के वास्तविक समय अनुकारी एलसीए पायलटों के लिए उच्च गुणवत्ता के दृश्य संकेत प्रदान करता है।

 

पायलटों को प्रक्षोभ, क्रॉसविंड्स, शिप डेक से उत्‍प्रस्‍थान, एरेस्‍टर हुक के साथ अवतरण, आसमान में ही इन्‍धन भरना (एयर-टू-एयर रिफ्यूलिंग) और ऑटो कम गति रिकवरी से पायलटों को परिचित कराने के लिए विशेष परिदृश्य तैयार किए जा सकते हैं।

 

एफएमसीडी टीम ने कई अन्य अनुकारों को भी विकसित किया है, जिसमें इंजीनियरिंग छात्रों के लिए डेस्कटॉप अनुकारी और एयर फोर्स टेस्ट पायलट स्कूल के लिए हैंडलिंग क्वालिटीज़ अनुकारी शामिल हैं।

 

पायलटों को कॉकपिट और कार्यप्रणाली संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए सीएसआईआर-एनएएल के 14 सीटर, सारस वायुयान के लिए एक बहुउद्देशीय अनुकारी विकसित किया गया है। पायलट वर्कलोड को मापने के लिए सिर और आंख ट्रैकिंग सिस्टम भी स्थापित किया गया है।

 

विमान अभिकल्‍प मान्‍यीकरण, कॉकपिट एर्गोनॉमिक्स, पायलट वाहन इंटरफ़ेस और हैज़र्ड विश्लेषण अध्ययन के लिए एक संवर्धित इंजीनियरिंग पर्यावरण अनुकारी को सीएई कनाडा के साथ संयुक्त रूप से अभिकल्‍प किया गया। एफएमसीडी द्वारा पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों के नियंत्रक अभिकल्‍प और वैमानिकी प्रदर्शन के मूल्यांकन हेतु एडीए की सहायता करने के लिए एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एएमसीए) का एक कार्यक्षम अनुकारी बनाया गया था।

 

टीम में वायु यातायात प्रबंधन के क्षेत्र में भी विशेषज्ञता है। इस सुविधा का उपयोग करके हवाई अड्डा क्षमता अध्ययन, शोर पूर्वानुमान, वायु यातायात नियंत्रक कार्य भार मूल्यांकन और ईंधन जलन अध्ययन किया जा चुका है।

 

वायुयान प्रणाली पहचान ग्रुप

विमान नियंत्रण अभिकल्‍प के लिए शुद्ध वायुगतिकीय प्रतिरूप की उपलब्धता महत्वपूर्ण है। इसके लिए उड़ान डेटा एकत्रीकरण, गणितीय प्रतिरूपण और उन्नत प्रणाली पहचान उपकरण का उपयोग करने के लिए एक समन्वित दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

 

एफएमसीडी ने इन बेहद अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों में महारत हासिल की है, जो कि दुनिया में अग्रणी वांतरिक्ष अभिकरणों द्वारा संरक्षित हैं। टीम को उडान डेटा से प्रतिरूप की पहचान करने में समृद्ध अनुभव है। पहचान किए गए प्रतिरूपों का इस्तेमाल अनुकारी विश्‍वस्‍ता सुधारने, विमान प्रदर्शन का मूल्यांकन करने और उड़ान नियंत्रण विधि के उन्नयन के लिए किया जाता है।

 

 

टीम ने एलसीए-तेजस विमान के सुरक्षित और व्यवस्थित विस्तार के लिए बेहद योगदान दिया है। टीम ने कई अन्य विमानों से उड़ान डेटा का भी विश्लेषण किया है, जिसमें सारस, एमआईजी -21, जगुआर, एडवांस्ड लाइट हेलीकाप्टर और मानवरहित वायुयान शामिल हैं।

 

प्रभाग ने मिराज 2000 वायुयान के मध्य जीवन उन्नयन के लिए भंडारों की उड़ान निकासी जैसे कई अन्य मुख्‍य परियोजनाओं में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

 

बहु संवेदी डेटा संलयन ग्रुप

एफएमसीडी की विशेषज्ञता बहु-संवेदी डेटा संलयन के जटिल क्षेत्र में विमान नियंत्रण अभिकल्‍प के अलावा अन्य क्षेत्रो में फैली हुई है।

 

इस क्षेत्र में कार्यरत विशेषज्ञ ग्रुप ने डीआरडीओ की समाकलित परीक्षण श्रेणी की सुविधा के लिए लक्ष्य ट्रैकिंग एल्गोरिदम विकसित किए हैं। C4I राष्ट्रीय वायु रक्षा कार्यक्रम के लिए परिष्कृत एल्गोरिदम भी विकसित किए गए थे ।

 

उच्च गतिशील एयर ब्रीथिंग लक्ष्य को रोकने के लिए एस्ट्रा एयर-टू-एयर मिसाइलों के लिए सीकर फ़िल्टर एल्गोरिदम का विकास किया गया था। पायलट की जागरूकता में सुधार और लडाई की हालत में अपने काम का बोझ कम करने के लिए एक स्वचालित खतरा मूल्यांकन प्रणाली विकसित की गई थी।

 

फिलहाल, पायलटों को कम दृश्यता परिस्थितियों में सुरक्षित उड़ान करने में सक्षम बनाने के लिए विशेषज्ञ समूह एक उन्नत कॉकपिट डिस्प्ले प्रौद्योगिकी विकसित कर रहा है, जिसे 'एन्हांस्ड सिंथेटिक विजन सिस्टम' कहा जाता है, यह प्रौद्योगिकी सभी मौसमों में किसी भी हवाई अड्डे से उड़ान संचालन को सक्षम करेगी, जिनमें निम्न दृश्यता संचालन के लिए जो अच्छी तरह से सुसज्जित नहीं है, भी शामिल हैं।

 

एमएवी यूनिट

एफएमसीडी ने एनएएल में मानव रहित हवाई प्रणालियों के विकास में भी योगदान दिया है। यह प्रभाग सीएसआईआर-एनएएल की एमएवी इकाई का सक्रिय रूप से समर्थन कर रहा है, जो पूरी तरह से स्वदेशी मिनी वायुयानों के अभिकल्‍प और निर्माण में नेतृत्‍व प्रदान करता है। एमएवी कार्यक्रम के लिए उडान नियंत्रण एल्गोरिदम और हार्डवेयर-इन-लूप सिमुलेशन के विकास में एफएमसीडी टीम महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। यह प्रभाग वाहन समाकलन और उड़ान परीक्षण गतिविधियों में एमएवी इकाई की भी सहायता करता है।

 

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग

एफएमसीडी अंतरराष्ट्रीय अभिकरणों में जैसे डीएलआर इंस्टीट्यूट ऑफ फ्लाइट सिस्टम्स, जर्मनी, यूके और सीएई, कनाडा के डी-मॉन्टफोर्ट विश्वविद्यालय जैसे कई सहयोगी कार्यक्रमों में शामिल है।

 

समापन टिप्पणी

जैसा कि प्रभाग वांतरिक्ष क्षेत्र के नए चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में अग्रणी हो रहा है और साथ साथ यह वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी सहयोग, औद्योगिक साझेदारी, प्रौद्योगिकी अंतरण और भारतीय और विदेशी भागीदारों के साथ संयुक्त विकास करने के लिए तैयार है।

 

उड़ान नियंत्रण अभिकल्‍प, अनुकरण, सिस्टम पहचान और डेटा संलयन के क्षेत्र में अपनी अद्वितीय विशेषज्ञता के साथ, एफएमसीडी देश द्वारा आने वाले समय में करने जा रहे विभिन्न वांतरिक्ष कार्यक्रमों में महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों को लेना जारी रखेगा।

प्रधान

जतिंदर सिंह

मुख्‍य वैज्ञानिक (2)

बसप्‍पा
सिंह जी के

उप प्रमुख

लताश्री पी

वरिष्ठ प्रिंसिपल वैज्ञानिक (5)

कमली सी डॉ
नायडू वी पी एस डॉ
श्रीकान्‍त के पी
सुदेश कुमार कश्‍यप
कुमरेशन जी

प्रधान वैज्ञानिक (4)

देवेन्‍द्र सिंह
गुरुगणेश आर
खदीजा नुसरत टी के
विश्‍वनाथन एस

वरिष्‍ठ वैज्ञानिक (4)

अलेक्‍जांडर काले
संकेत ए
श्री नवेन्‍दु कुमार
दुश्‍यंत कलियारी

तकनीकी कर्मचारी (4)

विजीश टी
हनुमंत
विमल राज ए
महेश

तकनीक

जतिंदर सिंह

डॉ. जतिंदर वायुयान मॉडलिंग और पैरामीटर आकलन कार्य में बड़े पैमाने पर कार्यरत हैं और एलसीए कार्यक्रम में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इन्‍होने उड़ान यां…

More

जतिंदर सिंह के तकनीकी कार्यक्षेत्र

जतिंदर सिंह के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

विश्‍वनाथन एस के तकनीकी कार्यक्षेत्र

विश्‍वनाथन एस के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

खदीजा नुसरत टी के के तकनीकी कार्यक्षेत्र

खदीजा नुसरत टी के के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

देवेन्‍द्र सिंह के तकनीकी कार्यक्षेत्र

देवेन्‍द्र सिंह के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

दुश्‍यंत कलियारी के तकनीकी कार्यक्षेत्र

दुश्‍यंत कलियारी के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

श्री नवेन्‍दु कुमार के तकनीकी कार्यक्षेत्र

श्री नवेन्‍दु कुमार के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

महेश के तकनीकी कार्यक्षेत्र

महेश के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

विमल राज ए के तकनीकी कार्यक्षेत्र

विमल राज ए के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

हनुमंत के तकनीकी कार्यक्षेत्र

हनुमंत के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

विजीश टी के तकनीकी कार्यक्षेत्र

विजीश टी के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

श्रीकान्‍त के पी के तकनीकी कार्यक्षेत्र

श्रीकान्‍त के पी के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

बसप्‍पा के तकनीकी कार्यक्षेत्र

बसप्‍पा के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

मल्टी एजेंट सहकारी नियंत्रण प्रोसेसर-इन-द लूप (पीआईएल) सुविधा

मल्टी एजेंट सहकारी नियंत्रण प्रोसेसर-इन-द लूप (पीआईएल) सुविधा

मल्टी एजेंट सहकारी नियंत्रण प्रोसेसर-इन-द लूप (पीआईएल) सुविधा

  • डेस्कटॉप वातावरण में कई एमएवी के निर्माण उड़ान का परीक्षण करने के लिए प्रोसेसर-इन-लूप (पीआईएल) बनाने
अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON मल्टी एजेंट सहकारी नियंत्रण प्रोसेसर-इन-द लूप (पीआईएल) सुविधा

मॉडल आधारित अभिकल्‍प दृष्टिकोण: एमएवी ऑटोपायलट कार्यात्‍मकता अभिकल्‍प

मॉडल आधारित अभिकल्‍प दृष्टिकोण: एमएवी ऑटोपायलट कार्यात्‍मकता अभिकल्‍प

मॉडल आधारित अभिकल्‍प दृष्टिकोण: एमएवी ऑटोपायलट कार्यात्‍मकता अभिकल्‍प

उड़ान नियंत्रण अनुप्रयोगों के लिए वांतरिक्ष क्षेत्र में मॉडल आधारित अभिकल्‍प ढांचे लोकप्रिय हो रहे ह

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON मॉडल आधारित अभिकल्‍प दृष्टिकोण: एमएवी ऑटोपायलट कार्यात्‍मकता अभिकल्‍प

वांतरिक्ष यानों के लिए एल1 अनुकूलक नियंत्रण अनुप्रयाग

वांतरिक्ष यानों के लिए एल1 अनुकूलक नियंत्रण अनुप्रयाग

वांतरिक्ष यानों के लिए एल1 अनुकूलक नियंत्रण अनुप्रयाग

अनुदैर्ध्य उड़ान नियंत्रण प्रणाली ℒ1 अनुकूलक नियंत्रण सिद्धांत के प्रयोग से कुल ऊर्जा नियंत्रण प्रणाली (टीईसीएस) के आधार पर तैयार की

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON वांतरिक्ष यानों के लिए एल1 अनुकूलक नियंत्रण अनुप्रयाग

वास्तविक समय पैरामीटर आकलन

वास्तविक समय पैरामीटर आकलन

वास्तविक समय पैरामीटर आकलन

वायुयान के वास्तविक समय पैरामीटर आकलन के लिए विकसित एल्गोरिथम। इन एल्गोरिथम के संभावित अनुप्रयोग - वास्तविक समय स्थिर मार्जिन आकलन, वायुयान के

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON वास्तविक समय पैरामीटर आकलन

एयरडाटा अंशांकन और सटीकता निर्धारण

एयरडाटा अंशांकन और सटीकता निर्धारण

एयरडाटा अंशांकन और सटीकता निर्धारण

एयर डाटा प्रणाली (एडीएस) आधुनिक लड़ाकू वायुयानों की स्थिरता, नियंत्रण और सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वायुयान पर स्थापित एयरडाटा संवेदन सामान्

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON एयरडाटा अंशांकन और सटीकता निर्धारण

UAV के प्रवृत्ति और हेडिंग आकलन हेतु ईकेएफ आधारित एल्गोरिथम

UAV के प्रवृत्ति और हेडिंग आकलन हेतु ईकेएफ आधारित एल्गोरिथम

UAV के प्रवृत्ति और हेडिंग आकलन हेतु ईकेएफ आधारित एल्गोरिथम

प्रवृत्ति और हेडिंग आकलन हेतु विस्‍तरित काल्मन फिल्टर (ईकेएफ) सल्‍युशन कोड इलेक्ट्रो मैकेनिकल सिस्टम (एमईएमएस)

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON UAV के प्रवृत्ति और हेडिंग आकलन हेतु ईकेएफ आधारित एल्गोरिथम

यूएवी के आईएनएस/जीपीएस फ्यूशन के लिए ईकेएफ आधारित एल्गोरिथम

यूएवी के आईएनएस/जीपीएस फ्यूशन के लिए ईकेएफ आधारित एल्गोरिथम

यूएवी के आईएनएस/जीपीएस फ्यूशन के लिए ईकेएफ आधारित एल्गोरिथम

ईकेएफ अभिकल्‍प का उद्देश्‍य है एक विमान की स्थिति, वेग, प्रवृत्ति और हेडिंग को आंकना। हालांकि, किसी विमान की प

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON यूएवी के आईएनएस/जीपीएस फ्यूशन के लिए ईकेएफ आधारित एल्गोरिथम

फ्लश एयरडेटा सिस्टम (एफएडीएस) एल्गोरिथम

फ्लश एयरडेटा सिस्टम (एफएडीएस) एल्गोरिथम

फ्लश एयरडेटा सिस्टम (एफएडीएस) एल्गोरिथम

वर्तमान में एफएडीएस के लिए एल्गोरिथम का विकास हो रहा है।  एल्गोरिथ्म को 6 डीओएफ सिमुलेशन प्लेटफॉर्म में सीएफडी डाटा पर सिद्ध किया

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON फ्लश एयरडेटा सिस्टम (एफएडीएस) एल्गोरिथम

प्रतिरूपण एवं अनुकरण

प्रतिरूपण एवं अनुकरण

प्रतिरूपण एवं अनुकरण

प्रतिरूपण एवं अनुकरण तकनीक का प्रयोग निम्‍न सभी उड़ान अनुकरण सुविधाओं में किया जाता है:

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON प्रतिरूपण एवं अनुकरण

अनुसरण आधारित मार्गदर्शन नियंत्रण, एल-एसएसआई नियंत्रण, एलक्यूआर विन्‍यास नियंत्रण और मल्टि एजेंट सिस्‍टम के नियंत्रण के लिए एल1 अनुकूलक नियंत्रण

अनुसरण आधारित मार्गदर्शन नियंत्रण, एल-एसएसआई नियंत्रण, एलक्यूआर विन्‍यास नियंत्रण और मल्टि एजेंट सिस्‍टम के नियंत्रण के लिए एल1 अनुकूलक नियंत्रण

अनुसरण आधारित मार्गदर्शन नियंत्रण, एल-एसएसआई नियंत्रण, एलक्यूआर विन्‍यास नियंत्रण और मल्टि एजेंट सिस्‍टम के नियंत्रण के लिए एल1 अनुकूलक नियंत्रण

अनुसरण मार्गदर्शन और एल-ए

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON अनुसरण आधारित मार्गदर्शन नियंत्रण, एल-एसएसआई नियंत्रण, एलक्यूआर विन्‍यास नियंत्रण और मल्टि एजेंट सिस्‍टम के नियंत्रण के लिए एल1 अनुकूलक नियंत्रण

समय डोमेन और आवृत्ति डोमेन में पैरामीटर आकलन तकनीक

समय डोमेन और आवृत्ति डोमेन में पैरामीटर आकलन तकनीक

समय डोमेन और आवृत्ति डोमेन में पैरामीटर आकलन तकनीक

वायुगतिकीय व्‍युत्‍पन्‍न, फ्लाईट पाथ रिकन्स्ट्रक्शन, एयरोडाटाबेस मान्‍यकरण और कोएफिशिएंट लेवेल मैचिंग दृष्टिकोण के आधार

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON समय डोमेन और आवृत्ति डोमेन में पैरामीटर आकलन तकनीक

सूक्ष्‍म वायवी यानों के लिए स्लाइडिंग मोड नियंत्रण तकनीक

सूक्ष्‍म वायवी यानों के लिए स्लाइडिंग मोड नियंत्रण तकनीक

सूक्ष्‍म वायवी यानों के लिए स्लाइडिंग मोड नियंत्रण तकनीक

पिछले कुछ दशकों में स्लाइडिंग मोड नियंत्रण (एसएमसी) में उन्‍नति ने शोधकर्ताओं को रोबोटिक्स नियंत्रण, इलेक्ट्रोमेक

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON सूक्ष्‍म वायवी यानों के लिए स्लाइडिंग मोड नियंत्रण तकनीक

एयरो-डाटा और निष्‍पादन मापदंडों का व्यावहारिक आकलन

एयरो-डाटा और निष्‍पादन मापदंडों का व्यावहारिक आकलन

एयरो-डाटा और निष्‍पादन मापदंडों का व्यावहारिक आकलन

सैद्धांतिक अवधारणा के आधार पर मैटलैब आधारित स्क्रिप्‍टों का प्रयोग एयरो-डाटा और निष्‍पादन मापदंडों के आकलन में किया गया

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON एयरो-डाटा और निष्‍पादन मापदंडों का व्यावहारिक आकलन

बेयरिंग स्वास्थ्य स्थिति मानिटरन

बेयरिंग स्वास्थ्य स्थिति मानिटरन

बेयरिंग स्वास्थ्य स्थिति मानिटरन

स्थिति मानिटरन का प्रयोग विभिन्न इंजन पैरामीटर को गतिशील रूप से मॉनिटर करने हेतु और विपदात्मक विफलता होने से पहले दोषों का पता लगाने में

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON बेयरिंग स्वास्थ्य स्थिति मानिटरन

विद्युत यांत्रिक प्रवर्तक स्वास्थ्य निगरानी

विद्युत यांत्रिक प्रवर्तक स्वास्थ्य निगरानी

विद्युत यांत्रिक प्रवर्तक स्वास्थ्य निगरानी

आजकल वायुयान न्युमेटिक, हाइड्रॉलिक और इलेक्ट्रिक प्रणालियों के संयोजन का प्रयोग करता है। भविष्य के वायुयानों में विद्युत प्रणा

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON विद्युत यांत्रिक प्रवर्तक स्वास्थ्य निगरानी

भू-फेंसिंग और टैगिंग

भू-फेंसिंग और टैगिंग

भू-फेंसिंग और टैगिंग

यूएवी पर लगाए गए कैमरे से निकाले गए छवि से भूवैज्ञानिक लक्ष्‍य निर्देशांक के छवि के स्थान को निर्धारित करने के लिए भू-स्थान तकनीक का विकास किया गया ह

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON भू-फेंसिंग और टैगिंग

छवि पंजीयन और संलयन

छवि पंजीयन और संलयन

छवि पंजीयन और संलयन

छवि पंजीयन छवि संलयन हेतु जरूरी है। ओपन लिटेरेचर में कई तकनीक उपलब्ध हैं। नियंत्रण बिंदु पंजीयन सबसे अच्छा है और इष्टतम परिणाम प्रदान करता है। मल्टी स

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON छवि पंजीयन और संलयन

इंजन के स्वास्थ्य मानिटरन हेतु बहु-संवेदक डाटा संलयन प्रौद्योगिकी

इंजन के स्वास्थ्य मानिटरन हेतु बहु-संवेदक डाटा संलयन प्रौद्योगिकी

इंजन के स्वास्थ्य मानिटरन हेतु बहु-संवेदक डाटा संलयन प्रौद्योगिकी

वायुयान का इंजन प्रणोदन प्रणाली का संघटक है जो यांत्रिक शक्ति (प्रणोद) को उत्पन्न करता है जिसका प्रयोग व

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON इंजन के स्वास्थ्य मानिटरन हेतु बहु-संवेदक डाटा संलयन प्रौद्योगिकी

पायलट वर्कलोड मूल्यांकन हेतु क्रियात्‍मक सिग्नल प्रोसेसिंग

पायलट वर्कलोड मूल्यांकन हेतु क्रियात्‍मक सिग्नल प्रोसेसिंग

पायलट वर्कलोड मूल्यांकन हेतु क्रियात्‍मक सिग्नल प्रोसेसिंग

उद्योग में विमानन सुरक्षा प्राथमिक ध्यान केंद्रित रही है उड्डयन मानव कारक विमानन दुर्घटनाओं का मुख्य कारण है। प

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON पायलट वर्कलोड मूल्यांकन हेतु क्रियात्‍मक सिग्नल प्रोसेसिंग

यूएएस के लिए परिवर्जित तकनीक एवं संवेदन

यूएएस के लिए परिवर्जित तकनीक एवं संवेदन

यूएएस के लिए परिवर्जित तकनीक एवं संवेदन

सैन्य और वाणिज्यिक दोनों अनुप्रयोगों में इसकी भारी वृद्धि के कारण पिछले 10 वर्षों में मानव रहित वायवी यान (यूएवी) अत्‍यंत प्रचलित

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON यूएएस के लिए परिवर्जित तकनीक एवं संवेदन

वास्‍तविक उड़ान हेतु हवाई अड्डे का अनुकरण करते हुए हवाई अड्डे के प्रतिरूप हवाई क्ष्‍ेात्र एवं वांतरिक्ष परिदृश्य का प्रतिरूपण

वास्‍तविक उड़ान हेतु हवाई अड्डे का अनुकरण करते हुए हवाई अड्डे के प्रतिरूप हवाई क्ष्‍ेात्र एवं वांतरिक्ष परिदृश्य का प्रतिरूपण

वास्‍तविक उड़ान हेतु हवाई अड्डे का अनुकरण करते हुए हवाई अड्डे के प्रतिरूप हवाई क्ष्‍ेात्र एवं वांतरिक्ष परिदृश्य का प्रतिरूपण

जेपसन मैप्स में उपलब्ध एयरपोर्ट लेआउट के आधा

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON वास्‍तविक उड़ान हेतु हवाई अड्डे का अनुकरण करते हुए हवाई अड्डे के प्रतिरूप हवाई क्ष्‍ेात्र एवं वांतरिक्ष परिदृश्य का प्रतिरूपण

आधारभूत उड़ान नियंत्रक अभिकल्‍प के लिए नई योजना

आधारभूत उड़ान नियंत्रक अभिकल्‍प के लिए नई योजना

आधारभूत उड़ान नियंत्रक अभिकल्‍प के लिए नई योजना

उड़ान नियंत्रक का विकास अरैखिक गतिशील उत्‍क्रमण (एनडीआई) का उपयोग कर समय-सीमा अलगाव, स्थिर नियंत्रण आबंटन और इंटग्रेटर बैक

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON आधारभूत उड़ान नियंत्रक अभिकल्‍प के लिए नई योजना

भारतीय वायुसेना के फ्रंटलाइन लड़ाकू विमान पर एकीकृत स्टोर्स के लिए समानता आधारित स्थिरता और नियंत्रण निकासी

भारतीय वायुसेना के फ्रंटलाइन लड़ाकू विमान पर एकीकृत स्टोर्स के लिए समानता आधारित स्थिरता और नियंत्रण निकासी

भारतीय वायुसेना के फ्रंटलाइन लड़ाकू विमान पर एकीकृत स्टोर्स के लिए समानता आधारित स्थिरता और नियंत्रण निकासी

इसका उद्देश्य भारतीय वायुसेना के फ्रंटलाइन लड़ाकू विमान पर नए

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON भारतीय वायुसेना के फ्रंटलाइन लड़ाकू विमान पर एकीकृत स्टोर्स के लिए समानता आधारित स्थिरता और नियंत्रण निकासी

एलसीए के संचय पृथक्‍करण प्रक्षेपपथ आकलन हेतु ईकेएफ आधारित एल्गोरिथम

एलसीए के संचय पृथक्‍करण प्रक्षेपपथ आकलन हेतु ईकेएफ आधारित एल्गोरिथम

एलसीए के संचय पृथक्‍करण प्रक्षेपपथ आकलन हेतु ईकेएफ आधारित एल्गोरिथम

एलसीए से पृथक स्टोर की प्रक्षेपपथ को अपने अलग जडत्‍वीय मापन यूनिट (आईएमयू) सेंसर डाटा के साथ आंका जाना चाहिए। यह प्रस्त

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON एलसीए के संचय पृथक्‍करण प्रक्षेपपथ आकलन हेतु ईकेएफ आधारित एल्गोरिथम

मेम्‍स आईएमयू अंशांकन के लिए अनुकूलक एल्गोरिथम

मेम्‍स आईएमयू अंशांकन के लिए अनुकूलक एल्गोरिथम

मेम्‍स आईएमयू अंशांकन के लिए अनुकूलक एल्गोरिथम

मेम्‍स आईएमयू अंशांकन हेतु मानक आईईईई अंशांकन पद्धति और परीक्षा प्रक्रिया का अनुसरण किया गया। इसका उद्देश्य मेम्‍स आईएमयू क

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON मेम्‍स आईएमयू अंशांकन के लिए अनुकूलक एल्गोरिथम

मानव रहित वायवी यानों के लिए वास्तविक समय संवेदक संलयन आर्किटेक्‍चर

मानव रहित वायवी यानों के लिए वास्तविक समय संवेदक संलयन आर्किटेक्‍चर

मानव रहित वायवी यानों के लिए वास्तविक समय संवेदक संलयन आर्किटेक्‍चर

सूक्ष्‍म वायवी यानों (एमएवी) के लिए पूर्ण नेविगेशन समाधान प्रदान करने हेतु नए संवेदक संलयन आर्किटेक्चर

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON मानव रहित वायवी यानों के लिए वास्तविक समय संवेदक संलयन आर्किटेक्‍चर

मल्टी सेंसर डेटा फ्यूजन और फ़िल्टरिंग तकनीक

मल्टी सेंसर डेटा फ्यूजन और फ़िल्टरिंग तकनीक

मल्टी सेंसर डेटा फ्यूजन और फ़िल्टरिंग तकनीक

एफएमसीडी के बहु संवेदक डाटा फ्यूजन समूह ने उन्नत बहु संवेदक डाटा फ्यूजन तकनीक और एल्गोरिथम का विकास किया है जिससे रक्षा अनुप्र

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON मल्टी सेंसर डेटा फ्यूजन और फ़िल्टरिंग तकनीक

क्षेत्रीय परिवहन वायुयान के लिए एचयूडी सिम्बोलोजी विकास

क्षेत्रीय परिवहन वायुयान के लिए एचयूडी सिम्बोलोजी विकास

क्षेत्रीय परिवहन वायुयान के लिए एचयूडी सिम्बोलोजी विकास

संवर्धित विशन सिस्टम (ईवीएस), सिंथेटिक विशन सिस्टम (एसवीएस), इन दोनों का संयोजन संवर्धित सिंथेटिक विशन सिस्‍टम जैस

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON क्षेत्रीय परिवहन वायुयान के लिए एचयूडी सिम्बोलोजी विकास

परिष्‍कृत एवं कृत्रिम दृश्‍य प्रणाली

परिष्‍कृत एवं कृत्रिम दृश्‍य प्रणाली

परिष्‍कृत एवं कृत्रिम दृश्‍य प्रणाली

परिवहन वायुयान के लिए परिष्‍कृत कृत्रिम दृश्‍य प्रणाली (ईएसवीएस) का विकास एफएमसीडी के मल्टी सेंसर डेटा फ्यूजन (एमएसडीएफ) समूह द्वारा

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON परिष्‍कृत एवं कृत्रिम दृश्‍य प्रणाली

पिछला नवीनीकरण : 12-11-2020 05:13:58pm