हवाईपत्‍तन उपकरण ग्रुप

सीएसआईआर-एनएएल के उपकरण ग्रुप का विशन है कि विमानन सेक्‍टर के लिए हवाई पत्‍तन मौसम विज्ञान के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को सक्षम करने वाले स्वदेशी उत्पाद विकसित करना है।   ग्रुप ने कई अत्याधुनिक स्वदेशी विमानन मौसम विज्ञान उपकरण विकसित किए हैं, जैसे ट्रांसमीटरों, ऑटोमेटेड मौसम मॉनिटरिंग स्टेशन, फॉरवर्ड स्कैटर मीटर आदि। विकसित किए गए प्रणाली कठोर, कम रखरखाव आवश्यकताओं के साथ विश्वसनीय हैं।

 

प्रणाली भारत मौसम विज्ञान विभाग के माध्यम से दोनों नागरिक और रक्षा हवाई पत्‍तन के लिए तथा रक्षा हवाई पत्‍तन के टाटा पावर एसएडी के लिए नागरिक और रक्षा दोनों हवाई पत्‍तनों के लिए आवश्यकताओं की पूर्ति कर रहे हैं । करीब 100 दृष्टि टान्‍समीसोमीटर को सफलतापूर्वक विकसित करके देश भर के अंतरराष्ट्रीय हवाई पत्‍तनों और भारतीय वायु सेना बेसों पर कार्य कर रहे है। देश का सबसे कठोर और महत्वपूर्ण कैट आईआईआईबी (IIIB) हवाई पत्‍तन अर्थात्, नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई पत्‍तन में अपने 3 रनवे में 13 दृष्टि प्रणाली है और सुरक्षित कार्यों के लिए दो स्वचालित मौसम निरीक्षण स्टेशन हैं।

 

इस ग्रुप को दृष्टि के नूतन विकास के लिए कई प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। सीएसआईआर के कुछ तकनीकी पुरस्कार जैसे, सीएसआईआर-एनएएल का सर्वश्रेष्ठ नवीन पुरस्कार, एनआरडीसी का सर्वश्रेष्ठ उत्पाद पुरस्कार, आईईटीई डायमंड जयंती कॉर्पोरेट पुरस्कार, आईईएसए सर्वश्रेष्‍ठ उत्‍पाद पुरस्‍कार और मेक इन इंडिया पुरस्‍कार।

 

एक अन्य महत्वपूर्ण अनुसंधान क्षेत्र है सेल्‍फ प्रचारक उच्च तापमान संश्लेषण के माध्यम से अल्ट्रा उच्‍च्‍ तापमान सिरेमिक सम्मिश्र घटकों (यूएचटीसी) के विकास है। विकसित यूएचटीसी घटक पूर्णमापी उत्पाद हैं जैसे सीडी नोज़ल, नियर नेट आकार की थ्रोट आवेषण (एनएनएसटीआई), 2 किलोग्राम/बैच तक वजन का फ्लेम स्ट्रट और दहन चैंबर लाइनिंग। इन सभी उत्पादों को उपयोगकर्ताओं द्वारा 3300 के अधिकतम तापमान के साथ गर्मी प्रवाह के साथ प्रति वर्ग मीटर 50 एमडब्ल्यू की दर से सफलतापूर्वक मूल्यांकन किया गया है। यह हाईपरोनिक क्षेत्र में 20bar के दबाव में प्‍लुम गैस वेग का सामना भी कर सकता है। विकसित UHTCs में के पास बहुत कम नियंत्रण सतह के क्षरण के साथ विशाल तापीय शॅाक प्रतिरोध है और उच्च विशिष्ट आवेग प्रणोदन प्रणाली के लिए उपयुक्त हैं।

 

एक अन्य विशेषज्ञता तापमान और दबाव के एक समारोह के रूप में ठोस सामग्री के इलेक्ट्रो थर्मल संपत्ति माप के क्षेत्र में है। नीचे विकसित कीकिए गए कुछ अभिलक्षणीकरण तकनीक है।

 

रेसिस्‍टोग्राफ

यह पदार्थों, मिश्र और अर्ध चालकों की प्रतिरोधकता को मापने का सरल तरीका प्रदान करने का उपकरण है- प्रथम आदेश की जांच करने के लिए एक सरल विधि और धात्विक और अर्धचालक प्रणालियों में निरंतर चरण संक्रमण। यह सम्मिश्र पदार्थों के चालकता को मापने में भी सक्षम है।

 

थर्माइलेक्ट्रिक  विश्लेषक

थर्माइलेक्ट्रिक पावर (टीईपी) पदार्थों के चालन के इलेक्ट्रॉनिक बैंड संरचना की जांच करने के लिए एक शक्तिशाली निदान उपकरण है। यह प्रणाली निरंतर चरण सीमाओं पर ध्‍यान रखने के लिए दोनों टीईपी और प्रतिरोधकता का मापन एक साथ प्रदान करती है।

 

अवकलक विश्लेषक

अवकलक विश्लेषक (डीटीए) तापीय घटना को रेकॉड करने का एक तकनीक है जो किसी भी भौतिक या रासायनिक परिवर्तन से रहित है।

 

एसी कैलोरीमीटर

एसी कैलोरीमीटर दोलत्रक ताप इनपुट के अधीन धातु नमूने के रैखिक प्रतिक्रिया के माप पर आधारित है। नमूना में तापमान में वृद्धि का आंशिक हिस्सा व्युत्क्रम नमूने की विशिष्ट ताप से संबंधित है। विशिष्ट ताप और ए सी प्रतिरोधकता की एक साथ माप इस प्रणाली की अनूठी विशेषता है।

प्रधान

आनंद सी एम डॉ

प्रधान वैज्ञानिक (2)

अरुल पालिगन ए
शिवकुमार जी

तकनीकी कर्मचारी (2)

जितुराज वी
कृष्‍ण मूर्ति आर

तकनीक

आनंद सी एम डॉ के तकनीकी कार्यक्षेत्र

आनंद सी एम डॉ के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

शिवकुमार जी

जी शिवकुमार, वरिष्‍ठ वैज्ञानिक वर्ष 2004 में सीएसआईआर-एनएएल के एयरपोर्ट इंस्ट्रुमेंटेशन ग्रूप में कार्यरत हैं। उनका शोध क्षेत्र एयरपोर्ट मौसम विज्ञान…

More

शिवकुमार जी के तकनीकी कार्यक्षेत्र

शिवकुमार जी के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

अरुल पालिगन ए

उनका, प्रक्रिया और उत्पादों के लिए टूलींग और उपकरण के डिजाइन और विकास के क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास के लगभग 18 वर्षों का अनुभव है। सीडी नोजल के न…

More

अरुल पालिगन ए के तकनीकी कार्यक्षेत्र

अरुल पालिगन ए के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

कृष्‍ण मूर्ति आर के तकनीकी कार्यक्षेत्र

कृष्‍ण मूर्ति आर के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

जितुराज वी के तकनीकी कार्यक्षेत्र

जितुराज वी के सुविधाएं कार्यक्षेत्र

ठोस पदार्थ के थर्मो-भौतिक अभिलक्षण

ठोस पदार्थ के थर्मो-भौतिक अभिलक्षण

ठोस पदार्थ के थर्मो-भौतिक अभिलक्षण

थर्मल विस्तार (सीटीई) का गुणांक एक आवश्यक गुणधर्म है जिसे भौतिक व्यवहार को तापमान के कार्य के रूप में जानने के लिए मापा जाता है। सीटीई अध्ययन सम्मिश्र प

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON ठोस पदार्थ के थर्मो-भौतिक अभिलक्षण

वैमानिकी समाकलन प्रयोगशाला

वैमानिकी समाकलन प्रयोगशाला

वैमानिकी समाकलन प्रयोगशाला

प्रभाग की सिस्टम्स इंजीनियरिंग गतिविधियों के लिए प्रयोगशाला का उपयोग किया जाता है और अत्‍याधुनिक प्रौद्योगिकियों जैसे एआरआईएनसी 653 और एआरआईएनस

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON वैमानिकी समाकलन प्रयोगशाला

माइक्रोइलेक्ट्रॉनिकी प्रणाली सिस्टम प्रयोगशाला

माइक्रोइलेक्ट्रॉनिकी प्रणाली सिस्टम प्रयोगशाला

माइक्रोइलेक्ट्रॉनिकी प्रणाली सिस्टम प्रयोगशाला

माइक्रोइलेक्ट्रॉनिकी प्रणाली सिस्टम प्रयोगशाला (एमएसएल) का वायुयान के साथ एमएवी / यूएवी से इलेक्ट्रॉनिकी प्रणाली डिजाइन, वि

अधिक जानकारी

SCIENTISTS WORKING ON माइक्रोइलेक्ट्रॉनिकी प्रणाली सिस्टम प्रयोगशाला

पिछला नवीनीकरण : 11-11-2020 02:50:36पूर्वान्ह